प्रमुख जानकारी
मंदिर प्रशासन
यात्री व्यवस्था
अन्य आकर्षण
मौसम समाचार
ट्रस्ट द्वारा कार्य - मंदिर प्रबंधन

श्री ओमकारेश्वर मंदिर ट्रस्ट एक पब्लिक ट्रस्ट है जो कि श्री ओम्कारेश्वर ज्योतिर्लिंग के परिचालन प्रबंधन एवं देखने का कार्य करता है. ट्रस्ट में समर्पित एवं कुशल कर्मचारियों का एक समूह वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के मार्गदर्शन में आने वाले दर्शनार्थियों का अनुभव सुखद बनाने हेतु लगातार कार्यरत रहता है.

मंदिर में आने वाले दर्शनार्थियों के लिए विभिन्न सुविधाओं का प्रबंध किया गया है. जैसे कि लाइन में लगते समय धूप आदि से बचने के लिए शेड का निर्माण, शुद्ध एवं शीतल पेयजल की व्यवस्था, सभा मंडप में बैठने के लिए आरामदायक बैठक व्यवस्था, निशक्त दर्शनार्थियों हेतु व्हीलचेयर की व्यवस्था तथा अभिषेक पूजन आदि करने के लिए अभिषेक स्थल व्यवस्था आदि.

मंदिर ट्रस्ट आने वाले भक्तजनों को पूजा-पाठ आदि करने के कई विकल्प भी उपलब्ध करवाता है. जिसके लिए पंडित, सामग्री आदि की व्यवस्था भी की जाती है. इसके अतिरिक्त मंदिर की साफ सफाई, साज सज्जा, दर्शन व्यवस्था, पूजन, आरती, प्रसाद वितरण आदि की व्यवस्था भी की जाती है, विशेष पर्व पर साज सज्जा तथा सभी सुविधाओं का प्रबंधन किया जाता है सोमवार सवारी सायंकालीन नर्मदा आरती जैसे विशेष आयोजन भी संपन्न कराए जाते हैं,

मंदिर ट्रस्ट द्वारा किए जाने वाले कुछ अन्य कार्यों की जानकारी इस प्रकार है


ओमकार प्रसादालय

श्री ओंकारेश्वर मंदिर ट्रस्ट द्वारा प्रसादालय (अन्न क्षेत्र) संचालित किया जाता है। इसमें दर्शनार्थियों/ श्रद्धालुओं को नाममात्र के शुल्क पर भोजन कराया जाता है। श्री ओम्कारेश्वर मंदिर ट्रस्ट द्वारा नवीन 'श्री ओमकार प्रसादालय' का निर्माण किया गया है. जो की झुला पुल से कुछ दूरी पर स्थित है. यह भव्य प्रसादालय एक समय में करीब 500 लोगो को भोजन उपलब्ध करवाने में सक्षम है. यहाँ विशाल किचन तथा डाइनिंग हॉल हैं. श्रद्धालुओं के लिए टेबल कुर्सी कूलर पंखे, शुद्ध पेयजल तथा विश्राम स्थल की व्यवस्था है. यहाँ प्रतिदिन दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक भोजन एवं सायंकाल ७ बजे से १० बजे तक खिचड़ी परोसी जाती है. समस्त भोजन प्रशिक्षित रसोइयों के द्वारा मंदिर अधिकारीयों की देखरेख में बनाया जाता है. यह प्रसादालय ट्रस्ट द्वारा वित्तपोषित है. एवं अत्यल्प शुल्क पर सेवा प्रदान करता है.


ओमकार विश्रामालय

श्री ओम्कारेश्वर मंदिर ट्रस्ट द्वारा श्रद्धालुओं के प्रवास को सुखद एवं सुविधाजनक बनने हेतु नवनिर्मित 'श्रीजी विश्रामालय' प्रारंभ किया गया है. सुरम्य वातावरण में निर्मित यह विश्रामालय श्री ओमकार प्रसादालय के समीप ही स्थित है. यहाँ श्रद्धालुओं के विश्राम हेतु एक साफ सुथरे एवं हवादार सामुदायिक हॉल का निर्माण किया गया है, साथ ही महिलाओं एवं पुरुषों के लिए सर्वसुविधायुक्त शौचालय एवं स्नानागार का निर्माण किया गया है. श्रद्धालुओं के शयन हेतु बिस्तर प्रदान किया जाता है. इसके अलावा शुद्ध पेयजल तथा मौसम के अनुसार कूलर रजाई कम्बल आदि की व्यवस्था की जाती है. इस विश्रामालय में एक समय पर करीब १०० लोग विश्राम कर सकते हैं. विश्रामालय की देखभाल एवं नियमित साफ सफाई हेतु कर्मचारी नियुक्त किये गए हैं.


मेडिकल सुविधाएँ

ओम्कारेश्वर एक छोटा नगर है जहाँ सामान्य मेडिकल सुविधाएँ ही उपलब्ध हैं आकस्मिक परिस्थितियों में गंभीर मरीजों को बेहतर इलाज के लिए इंदौर या खंडवा ले जाना आवश्यक होता है इस समस्या को देखते हुए श्री ओंकारेश्वर मंदिर ट्रस्ट द्वारा एम्बुलेंस सेवा चलाई जाती है. इसके अंतर्गत अस्पतालों में ट्रस्ट द्वारा एम्बुलेंस प्रदान की गई है जो की जरूरतमंद लोगो को प्रदान की जाती है.यह सेवा अस्पताल द्वारा ही निर्धारित की जाती है. ट्रस्ट द्वारा मंदिर परिसर में भी आकस्मिक प्राथमिक चिकित्सा उपलब्ध करवाई जाती है . तथा निशक्त यात्रियों हेतु व्हील चेयर की व्यवस्था भी की जाती है


लड्डू महाप्रसाद सेवा

श्री ओमकारेश्वर मंदिर द्वारा विशेष लड्डू महाप्रसाद की सेवा प्रारंभ की गई है इस सेवा के अंतर्गत शुद्धतम सामग्री से कुशल कारीगरों द्वारा श्री ओमकार प्रसादालय में लड्डू महाप्रसाद का निर्माण किया जाता है तथा पैकिंग की जाती है इस महा प्रसाद के निर्माण में सर्वोत्तम सामग्री का इस्तेमाल किया जाता है. यह महाप्रसाद विभिन्न आकार की पैकिंग में मंदिर काउंटर द्वारा वाजिद दरों पर विक्रय हेतु उपलब्ध करवाया जाता है इस व्यवस्था का उद्देश्य दर्शनार्थियों को बाहर ले जाने हेतु शुद्ध प्रसाद उपलब्ध करवाना है इसके अतिरिक्त निशुल्क प्रसाद वितरण नियमित रूप से किया जाता है


सुरक्षा नाव

नर्मदा तट पर स्थित होने के कारण यहाँ आने वाले दर्शनार्थी दर्शन के साथ नर्मदा स्नान भी अवश्य रूप से करते हैं. विशेषकर पर्वों के दौरान भरी भीड़ होती है इस दौरान किसी प्रकार के हादसे को होने से रोकने के लिए श्री ओम्कारेश्वर मंदिर ट्रस्ट द्वारा सुरक्षा नाव की व्यवस्था की गई है. इस नाव में प्रशिक्षित लाइफ गार्ड, ट्यूब , लाइफ जैकेट, व्हिसल आदि सुरक्षा उपकरण उपलब्ध होते हैं. यह नाव पर्वों के समय घाट पर उपलब्ध रहती है. इसके अलावा घाट पर सुरक्षा सम्बन्धी घोषणाएं भी की जाती हैं.


निशुल्क खिचड़ी सेवा

श्री ओम्कारेश्वर मंदिर ट्रस्ट द्वारा प्रतिदिन मंदिर परिसर में जरूरतमंद यात्रीगण, साधू सन्यासी, परिक्रमावासी,भिक्षुक एवं निर्धन लोगो के लिए निशुल्क खिचड़ी सेवा का सञ्चालन किया जाता है. प्रतिदिन प्रातः काल यह सेवा संचालित की जाती है. इसमें बड़ी संख्या में लोग लाभान्वित होते हैं. यह सेवा निर्बाध रूप से कई वर्षों से चली आ रही है.


सामाजिक दायित्व

श्री ओम्कारेश्वर मंदिर ट्रस्ट द्वारा विद्यार्थियों के प्रोत्साहन के लिए समय समय पर विभिन्न विद्यालयों में विशेषकर गणतंत्र दिवस एवं स्वतंत्र दिवस पर पुरस्कार वितरण किया जाता है. मंदिर ट्रस्ट द्वारा जरूरतमंद विद्यार्थियों की सहायता भी की जाती है. इसके अतिरिक्त मंदिर आने वाले निर्धन अथवा परिस्थितिवश परेशान लोगो को ट्रस्ट द्वारा सहायता भी प्रदान की जाती है. इस प्रकार सामाजिक तौर पर ट्रस्ट द्वारा दायित्व निर्वहन का प्रयास किया जाता है.